Submit your post

Follow Us

क्या थी आमिर की '3 इडियट्स' से जुड़ी कंट्रोवर्सी, जिसने चेतन भगत को सुसाइड के करीब पहुंचाया

24 जुलाई को सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ रिलीज़ होने वाली है. फिल्म को लेकर जनता ज़ाहिर तौर पर बड़ी इमोशनल है. हर सेलेब्रिटी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर पब्लिक से इस फिल्म को देखने की अपील कर रहा है. इसी बीच एक ट्वीट किया राइटर चेतन भगत ने. 21 जुलाई को किए इस ट्वीट में चेतन लिखते हैं-

”सुशांत की आखिरी फिल्म इस हफ्ते रिलीज़ हो रही है. खुद को संभ्रांत समझने वाले (फिल्म) समीक्षकों को मैं अभी से कह देना चाहता हूं कि सोच-समझकर लिखें. ओवरस्मार्ट बनने की कोशिश न करें. बकवास न लिखें. निष्पक्षता और समझदारी दिखाएं. अपनी गंदी ट्रिक्स की आज़माइश न करें. आप लोग पहले ही काफी ज़िंदगियां खराब कर चुके हैं. अब बस करिए. (फिल्म के बारे में आप क्या लिखेंगे) हम सब देखेंगे.”

ये फिल्म क्रिटिक्स को चेतन भगत की सलाह थी, जो कि काफी बुरे टेस्ट में थी. इस ट्वीट के बाद वो सोशल मीडिया पर घेरे जाने लगे. लोगों ने कहा कि दूसरों का काम समझाने वाले वो कौन होते हैं. उन्हें अपने काम और राइटिंग पर फोकस करना चाहिए. फिल्म क्रिटिक्स ने भी इस सलाह के बाद उन्हें आड़े हाथों लिया. मशहूर फिल्म जर्नलिस्ट अनुपमा चोपड़ा ने चेतन को कोट करते हुए लिखा-

”जब आपको लगता है कि बातचीत का स्तर और नीचे नहीं जा सकता. ठीक तभी वो और नीचे चला जाता है.”

अनुपमा के इस ट्वीट का जवाब देते हुए चेतन ने लिखा-

”मैम आपके पति ने मुझे पब्लिकली बुली किया. पूरी बेशर्मी के साथ बेस्ट स्टोरी के सारे अवॉर्ड्स बटोरे. मेरी कहानी का क्रेडिट मुझसे छीनने की कोशिश की और मुझे आत्महत्या के करीब तक ले गए. और आप चुपचाप ये सबकुछ होते देखती रहीं, तब आपका डिसकोर्स कहां गया था?”

चेतन और अनुपमा चोपड़ा के बीच जो बात हुई, वो फिल्म ‘3 इडियट्स’ के बारे में थी. चेतन भगत के नॉवल ‘फाइव पॉइंट समवन’ से प्रेरित होकर ‘3 इडियट्स’ नाम की फिल्म बनी. इसे अनुपमा चोपड़ा के पति और फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया था. ये  क्रेडिट की बात तब उठी है, जब लिरिक्स राइटर्स ऑलरेडी ऑनलाइन म्यूज़िक प्लैटफॉर्म्स को अपने निशाने पर लिए हुए हैं. खैर, चेतन भगत ने जो आरोप फिल्म ‘3 इडियट्स’ की टीम पर लगाए, उसके बारे में 2009 में फिल्म की रिलीज़ के बाद से ही बात होती रही है. लेकिन ये आरोप कितने सही हैं?

# चेतन का पहला आरोप है कि उन्हें विधु विनोद चोपड़ा ने सरेआम बुली किया. उनके इस आरोप के सही होने के कुछ साक्ष्य मिलते हैं. 2009 में नोएडा में फिल्म ‘3 इडियट्स’ का एक प्रमोशनल इवेंट चल रहा था. यहां फिल्म की स्टारकास्ट और मेकर्स मौजूद थे. पत्रकारों के साथ सवाल-जवाब चल रहा था. इतने में वहां एक जर्नलिस्ट ने चेतन भगत और फिल्म के मेकर्स के बीच चल रही क्रेडिट की खींचतान के बारे में पूछ लिया. ये सवाल सुनकर प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा गुस्से में लाल हो गए. वो अपनी जगह पर खड़े हुए और सवाल पूछने वाले पत्रकार को चिल्लाकर ‘शट अप’ यानी चुप रहने के लिए बोल दिया. फिल्म से जुड़े दूसरे लोगों ने उन्हें शांत कराया. इस गहमागहमी वाले माहौल में बीच-बचाव करने आए फिल्म के लीड हीरो आमिर खान. आमिर ने न सिर्फ अपनी फिल्म के मेकर्स को सही बताया, बल्कि उन्होंने चेतन भगत को पब्लिसिटी का भूखा करार दिया. ये सब कुछ आप इस वीडियो में देख सकते हैं:

# चेतन का कहना ये है कि उनसे स्टोरी का क्रेडिट छीनने की कोशिश की गई. और मेकर्स ने फिल्म की कहानी से जुड़े सारे अवॉर्ड्स खुद उठाए. इसका जवाब जानने के लिए आपको किसी के पास जाने की ज़रूरत नहीं है. सिर्फ चेतन के नॉवल ‘फाइव पॉइंट समवन’ को पढ़ने और फिल्म ‘3 इडियट्स’ को देखने की ज़रूरत है. आपको साफ समझ आएगा कि चेतन के नॉवल की कहानी और फिल्म के स्क्रीनप्ले में काफी अंतर था. राजू हिरानी इस बारे में बात करते हुए बताते हैं कि किताब से इतर फिल्म के लिए जो स्क्रीनप्ले लिखा गया था, वो चेतन को भी सुनाई गई थी. जिससे वो काफी संतुष्ट थे. जब नॉवल और फिल्म के स्क्रीनप्ले में इतना अंतर था, तो नॉवल राइटर को फिल्म के स्क्रीनप्ले राइटर का क्रेडिट कैसे दिया जा सकता है. फिल्म ‘3 इडियट्स’ चेतन की किताब ‘फाइव पॉइंट समवन’ पर बेस्ड थी, इस बात को मानने से कभी किसी ने इन्कार नहीं किया. फिल्म ‘3 इडियट्स’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:

# तीसरा बड़ा मुद्दा ये है कि चेतन को फिल्म की शुरुआत में स्क्रीनप्ले राइटर-डायरेक्टर-प्रोड्यूसर की तरह क्रेडिट क्यों नहीं दिया गया? ‘3 इडियट्स’ की रिलीज़ के बाद डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने इन सभी विवादों के ऊपर बात की. उन्होंने बताया कि चेतन के साथ जो कॉन्ट्रैक्ट हुआ था, उसमें क्लीयरली इस बात का ज़िक्र था कि चेतन को किस बात के लिए और कहां क्रेडिट दिया जाएगा. कॉन्ट्रैक्ट में साफ शब्दों में लिखा हुआ था कि ‘बेस्ड ऑन द नॉवल फाइव पॉइंट समवन बाय चेतन भगत’ के नाम से उन्हें फिल्म के रोलिंग यानी खत्म होने के बाद आने वाले क्रेडिट प्लेट में जगह दी जाएगी. अब सवाल ये है कि अगर चेतन को उस चीज़ से दिक्कत थी, तो उसके बारे में तभी बात करनी चाहिए थी. कॉन्ट्रैक्ट साइन नहीं करना चाहिए था. जब उन्होंने सबकुछ जानते हुए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया, तो अब किस बात का हंगामा. ‘3 इडियट्स’ के मेकर्स और चेतन भगत के बीच हुए कॉन्ट्रैक्ट के उस हिस्से की कॉपी नीचे देख सकते हैं:

अब वापस ‘दिल बेचारा’ पर आते हैं. वो महज़ एक फिल्म है. उस फिल्म का लीडिंग एक्टर अब इस दुनिया में नहीं है. इससे वो फिल्म कोई सुप्रीम या सुपीरियर आर्ट फॉर्म नहीं बन जाती. अगर फिल्म अच्छी नहीं होगी, तो उसके बारे में कोई अच्छा-अच्छा कैसे लिख सकता है. फिल्म को बुरा कहना सुशांत को बुरा कहना नहीं है. सुशांत के काम की तारीफ उनके टीवी के दिनों से होती आ रही है. उनकी हर फिल्म में उनके परफॉरमेंस को सराहा गया है. लेकिन अगर राइटर या डायरेक्टर की वजह से फिल्म बुरी बनती है, तो उसे कहने में किसी को दिक्कत क्यों होनी चाहिए. जाते-जाते ‘दिल बेचारा’ का ट्रेलर भी देखते जाइए:


वीडियो देखें: सुशांत की आखिरी फिल्म आपको फ्री में मिलेगी लेकिन हॉटस्टार ने उसके लिए इतने पैसे दिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.