Submit your post

Follow Us

पंजाब के सोनू निगम की स्वीमिंग पूल में मौत: हत्या या एक्सीडेंट

इश्मीत सिंह. 19 साल की छोटी सी उमर में अपनी गायिकी से लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ दी. Star Voice Of India के विनर बने तो, लुधियाना के इस लड़के से पूरा देश वाकिफ हो गया. शर्मीले मिज़ाज के दिखने वाले इश्मीत बाकी पंजाबी गायकों से बिल्कुल अलग सॉफ्ट और मेलोडी गाया करते. लोग उनका गाना सुनते तो कभी बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम से कम्पेयर करते, तो कभी शान से. यहां तक की एक बार तो शान भी उनके साथ गाने के बाद बोले कि उन्हें पता नहीं चला कि कौन सी लाइन उन्होंने गाई और कौन सी इश्मीत ने. Star Voice Of India में सिंगर अभिजीत और अल्का याग्निक के फेवरेट रहे. विनर ट्रॉफी मिली लता मंगेशकर से. और इसके बाद का सफर जो इश्मीत ने तय करना शुरू किया, शायद वो हर नौजवान की ख्वाहिश होती होगी. वो जहां भी जाते, उस से पहले वहां पहुंचते उनके फैंस. हाथ में पेन और पेपर लिए ऑटोग्राफ का इंतज़ार करते. पॉपुलैरिटी देश से बढ़कर विदेशों तक जा पहुंची. कन्सर्ट के लिए बाहर से इंविटेशन आने लगे. वो गाते, तो लोग उनकी मिश्री सी आवाज़ में घुल जाते.

कुछ लोग फूल से होते हैं. कोमल, रंगीन, शांत, सुंदर. आप उन्हें देखते हैं, तो अच्छा महसूस करते हैं. पास जाते हैं, तो उनकी महक को अपने साथ संजोए रखते हैं. इश्मीत भी बिल्कुल वैसे ही जान पड़ते हैं. उनके चेहरे को देख जो सुकून मिलता था, वही उनकी गायिकी में भी रिफ्लेक्ट होता.

 वो फूल फीका पड़ चुका है. अपनी गायिकी से किसी को महकाता नहीं, सिर्फ रुलाता है और अपनी याद दिलाता है. सफलता और पॉपुलैरिटी की सीढ़ी पर कदम रखने शुरू ही किए थे कि किस्मत ने यू-टर्न मारा और इश्मीत हम सबसे दूर चले गए. एक परफार्मेंस के सिलसिले में इश्मीत मालदीव गए थे. 1 अगस्त, 2008 को वो परफॉर्म करने वाले थे. लेकिन 2 दिन पहले 29 जुलाई, को होटल के स्वीमिंग पूल में उनकी लाश मिली. खबर भारत तक पहुंची, तो किसी को भी यकीन ना हुआ. सवाल उठने लगे कि आखिर इश्मीत की मौत हुई कैसे! दरअसल इश्मीत को स्विमिंग नहीं आती थी और ऐसे में उनका स्विमिंग में जाना हज़म होने वाली बात नहीं थी. इसके बाद कहा गया कि पैर स्लिप होने की वजह से इश्मीत पूल में गिरे और उनकी मौत हुई. लेकिन उनके सिर पर एक चोट भी लगी थी और पूल में ऐसी कोई नुकीली चीज़ थी नहीं, जो सिर पर इतना गहरा घाव करती. सस्पेंस बना रहा. रिपोर्ट पर रिपोर्ट आती रही. भारतीय सरकार ने भी गुहार लगाई कि मामले की सही तरह जांच हो. पोस्टमार्टम में आया कि सिर पर चोट लग जाने के बाद पानी में डूबने से ही इश्मीत की मौत हुई. घर वालों का कहना था कि हो सकता है किसी ने आपसी रंजिश के चलते उनके बेटे को मारा हो. सब अपनी-अपनी समझ से अनुमान लगाते रहे, लेकिन हाथ कुछ ना आया. इश्मीत की मौत मिस्ट्री बन कर ही रह गई.

इश्मीत मुम्बई के एक कॉलेज से बी.कॉम कर रहे थे. अक्सर कहा करते थे कि वो बड़े होकर सीए बनेंगे. लेकिन किस्मत में सिंगर बनकर ही नाम कमाना लिखा था. सिंगिग कॉम्पिटीशन में हिस्सा लेने से पहले भी इश्मीत अपनी गायिकी की वजह से लोकल लोगों में फेमस थे. वो ज़्यादातर भजन कीर्तन वाले गाने ही गाया करते थे. लेकिन सिंगिग कॉम्पिटीशन की जीत ने इश्मीत को एक मेलोडी गायक के रूप में उभारा. नवम्बर 2007 का दिन जब लता मंगेश्कर ने विनर ट्रॉफी दी, तो इश्मीत ने वादा किया कि सबसे पहले वो गुरुबाणी की एक एलबम रिलीज़ करेंगे. वादे के मुताबिक इश्मीत ने ‘सतगुर तुम्हारे काज संवारे’ से प्रोफेशनल सिंगिग में डेब्यू किया. इसके बाद बैंकॉक, हॉन्गकॉन्ग और मलेशिया जैसे देशों से इश्मीत को न्योते भी आने लगे. लेकिन सक्सेस का स्वाद चखे अभी कुछ ही महीने हुए थे कि वो जलता चिराग हमेशा के लिए बुझ गया. और पीछे छोड़ गया अपने गाने, जो हमेशा उसको हमारी यादों में ज़िंदा रखेंगे.


वीडियो देखें : ‘खड़के ग्लासी’ के सिंगर अशोक मस्ती ने कहा, ‘हनी सिंह के बिना पिछले 20 साल का म्यूजिक अधूरा’

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?