Submit your post

Follow Us

बालों पर 'लटके' हैं ये 7 मुहावरे

682
शेयर्स

न दर्द, न खून. इंसानी शरीर में नाखून के बाद एक ही पार्ट है, जिस पर हमें गुमान, फख्र और परवाह तीनों ही रहती है. डूड बनने की चाह लिए लौंडों में बालों की समानांतर गर्लफ्रेंड बाल को माना जा सकता है. बच्चे, बूढ़े और जवान, सबको अपने बाल बालक की तरह प्यारे होते हैं. अतीत और समाज के ढर्रे पर नजर डालें तो मुहावरों में भी बालों का इस्तेमाल खूब किया गया है. हम आपको बताते हैं बालों से जुड़े मुहावरे मतलब के साथ.

1. बाल-बाल बचना

आप अपनी प्रेमी-प्रेमिका के साथ कहीं गए हों. ये आपकी पहली डेट हो, तभी आपका कोई ‘आओ बहन चुगली करें’ टाइप रिश्तेदार दिख जाए. लेकिन किसी पेड़, खंभे या मौके की आड़ में उनकी नजर आप पर न पड़े. या फिर मैथ्स का रिजल्ट आए और आपके आए हों 34 नंबर. तो गुरू इसे बाल बाल बचना ही कहेंगे. विद्वानों ने ‘जान बच गई’ और ‘फेल होने से बच गए’जैसे संदर्भों में बदलकर इस मुहावरे का खूब इस्तेमाल किया है.

2. बाल कटवा देना

उस दौर में जब AIB वाले पाइपलाइन में भी नहीं थे. हमारे महापुरुषों ने बेइज्जती करने के लिए मुहावरे की शक्ल में एक फॉर्मूला इजाद किया था. प्यार से नाम रखा बाल कटवा देना. ‘हम तुम्हारे बाल कटवा देंगे’ मतलब कि तुमई अइसी हालत कर देंगे कि जमाने में थू-थू हो जाएगी. इन शॉर्ट बेइज्जती हो जाएगी.

3. बाल न बांका होना

इस मुहावरे को कवच सुरक्षा हासिल है. यानी अगर आपसे कोई कहे कि तुम मेरा ‘बाल न बांका कर पाओगे’ तो समझ लीजिए कि सामने वाली पार्टी खुद को गदाधारी भीम और आपको शारीरिक और मानसिक रूप से रज्जू तबेला समझ रहा है. अगर आपके सामने कोई ये मुहावरा गिराता है तो भिड़ने से पहले मेडिकल पॉलिसी के बारे में पता करना इमरजेंसी के वक्त के टेंशन को कम कर सकता है.

4. बाल की खाल उतारना

टिटपुंजिया लोग होते हैं न. जरा सी बात पर एक्सरे, सिटी स्कैन करने लगते हैं. ये सारे लोग दरअसल जिस तरह का जीवन जी रहे होते हैं, मुहावरों की दुनिया में इसे बाल की खाल निकालना कहते हैं. हालांकि वैज्ञानिक सोच रखने वाले रहनुमाओं को ये मुहावरा दकियानुसी ही लगता होगा. लाजिमी भी है बाल जिसकी सरहदें खाल खत्म होने पर शुरू होती हों, उसकी खुद की खाल निकालना. हाउ इज इट पॉसिबल गाइज.

5. बाल बराबर समझना

सावधान! आपको चाहिए हमदर्द का टॉनिक सिंकारा. अब जब आपसे कोई कहे कि तुमको ‘बाल बराबर समझते हैं तो समझ लीजिए कि संबंधों और इम्पॉर्टेंस के इंडेक्स में ग्राफ नीचे सरक गया है आपका. पर ज्यादा नेगेटिव मत होइएगा, ईट का जवाब पत्थर से दीजिए और जो आपको बाल बराबर समझे, उसे आप ‘बाल’समझकर माफ कीजिएगा.

6. हजामत बनाना

ठगना. सीधी बात, नो बकवास. मुहावरे का संबंध ठगने से है. अगर कोई कहता है कि फलाने किसी की हजामत बना रहा है तो इसके दो मतलब हो सकते हैं. पहला साबुन क्रीम लगाकर दाढ़ी बनाना. दूजा ठगना. राष्ट्रीय स्तर पर बात करें, तो इस मुहावरे के सही वाक्य प्रयोग के लिए कहा जा सकता है कि कुछ नेता देश की हजामत बना रहे हैं.

7. नाई नाई बाल कितने

मुहावरे से भरा सवाल, जिसका जवाब साथ में अटैच है. ‘नाई नाई बाल कितने, जजमान अभी सामने आ जाएंगे.’ मतलब बंदा हड़बड़ी में है. पेसेन्स नाम की चीज बेच खाई है. जल्दी मिलने वाले सवालों की बौछार से किसी हिंदी भाषी महापुरुष ने इस मुहावरे का अविष्कार किया. यानी बाल काटने वाले बिल्लू बार्बर टाइप आदमी से बाल कटते बख्त बालों के बारे में पूछना वेस्ट ऑफ टाइम है. बाल कटते ही सामने आ जाएंगे और आंखों से खुद दीदार किया जा सकेगा. सैलून की भाषा से हटकर कहें तो परेशान होकर सवाल न दागो बे, सवाल का जवाब अभी खुद मिल जाएगा.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

इस क्विज़ में परफेक्ट हो गए, तो कभी चालान नहीं कटेगा

बस 15 सवाल हैं मित्रों!

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

इंग्लैंड के सबसे बड़े पादरी ने कहा वो शर्मिंदा हैं. जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.