Submit your post

Follow Us

कराचीः पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में हमला करने किस तैयारी से पहुंचे थे आतंकी

कराची. य़हां हुए आतंकवादी हमले में हमलावरों सहित 10 लोगों के मारे जाने की खबर है. कुछ जगह 7 लोगों के मारे जाने की बात भी रिपोर्ट हुई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान समेत पूरे देश ने इस हमले की निंदा की है.

29 जून की सुबह कराची स्थित पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) की इमारत के बाहर एक गाड़ी आकर रूकी. इसमें से 4 हथियारबंद आतंकवादी उतरे जिन्होंने PSX कंपाउंड में घुसने की कोशिश की. इस कंपाउंड में पाकिस्तान के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज समेत कई निजी बैंक्स के दफ्तर हैं. इन्होंने पहले कंपाउंड में बनी सिक्योरिटी पोस्ट पर ग्रेनेड दागे और फायरिंग की. इसके बाद सुरक्षा बलों की तरफ से जवाबी फायरिंग शुरू हुई. हमले की खबर लगते ही कराची पुलिस और रेंजर्स ने इमारत को घेर लिया. रेंजर्स पाकिस्तान के वो अर्धसैनिक बल हैं जिनका प्रमुख काम सीमा की रखवाली करना है.

हमले के बाद घटनास्थल पर तैनात सुरक्षाबल. (फोटो- AP)
हमले के बाद घटनास्थल पर तैनात सुरक्षाबल. (फोटो- AP)

पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो न्यूज़ से बात करते हुए PSX के मैनेजिंग डायरेक्टर फारुख खान ने कहा कि आम दिनों में तकरीबन 6 हज़ार लोग PSX में काम करने आते हैं. लेकिन कोविड 19 के चलते 29 जू को ये संख्या कम थी. हमले के दौरान इमारत में लोग मौजूद थे. खान ने ये भी दावा किया कि हमले के बावजूद स्टॉक एक्सचेंज में काम नहीं रोका गया. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में जब सभी आतंकवादी मारे गए और फायरिंग पूरी तरह रुक गई, तब पुलिस ने सभी कर्मचारियों और स्टॉक ब्रोकर्स को एक जगह इकट्टा किया. इसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरी इमारत की तलाशी ली.

ये आतंकवादी लंबे समय तक संघर्ष करने के इरादे से आए थे. इनके पास बैकपैक्स थे. कराची पुलिस के मुताबिक आतंकवादियों के पास से AK 47 राइफल, हैंड ग्रेनेड, गोलियों की मैगज़ीन्स और दूसरे विस्फोटक पदार्थ मिले. समाचार एजेंसी असोसिएटेड प्रेस (AP) ने रिज़वान अहमद नाम के एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया कि हमलावरों के पास से खाने के पैकेट भी मिले.

डॉन अखबार ने पुलिस सर्जन डॉ करार अहमद अब्बासी का बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा कि कराची के डॉ रूथ फाउ सिविल अस्पताल में 7 शव लाए गए. सात लोग ज़ख्मी हालत में पहुंचे. इन सात शवों में से चार हमलावरों के थे, एक पुलिस के सब इंस्पेक्टर का था और दो PSX कंपाउंड के सेक्योरिटी गार्ड्स के. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दरअसल तीन सेक्योरिटी गार्ड्स की मौत हुई है और एक आम नागरिक की भी. तो मरने वालों की संख्या 7 और 10 के बीच है. पक्की जानकारी का इंतज़ार है.

हमले के बाद की तस्वीर. (फोटो- AP)
हमले के बाद की तस्वीर. (फोटो- AP)

ऑपरेश पूरा होने पर पाकिस्तान रेंजर्स – सिंध के महानिदेशक उमर अहमद बुखारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. पाकिस्तान से छपने वाले अखबार डॉन के मुताबिक बुखारी ने दावा किया कि सुरक्षा बलों ने महज़ 8 मिनिट में सभी हमलावरों को मार दिया था. बुखारी ने ये भी कहा कि एक ट्वीट में इस हमले का संबंध बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी BLA से बताया गया था. लेकिन ये फिलहाल जांच का विषय है. BLA एक उग्रवादी संगठन है जिसका मकसद बलूचिस्तान को पाकिस्तान से अलग करना है.

पाकिस्तान में इसे आतंकवादी संगठन माना जाता है. जुलाई 2019 में अमेरिका ने भी BLA को ग्लोबल टेररिस्ट ग्रुप मान लिया. लेकिन बुखारी ने अपनी बात को BLA तक ही महदूद नहीं रखा. वो ये भी बोल गए कि हमले में विदेशी एजेंसियों – खासकर भारत की रिसर्च एंड अनालिसिस विंग – RAW की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता. उन्होंने दावा किया कि ऐसे हमले बिना बाहरी खुफिया एजेंसियों की मदद के नहीं हो सकते. भारत की तरफ इशारा करने वाले बुखारी अकेले नहीं थे. पाकिस्तान में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने एक ट्वीट में दावा किया कि इस हमले में ”विदेशी हाथ” और कुलभूषण जाधव जैसे नेटवर्क की प्लानिंग है.

कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी हैं, जिन्हें पाकिस्तान की एक सैनिक अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सज़ा सुनाई है. भारत कुलभूषण को लेकर पाकिस्तान के दावे को खारिज करता है और ये साफ कर चुका है कि अगर कुलभूषण की सज़ा पर अमल होता है तो भारत उसे पूर्वनियोजित हत्या की तरह देखेगा.


वीडियो देखें : गलवान घाटी मामले में चीन की हरकतों पर क्या बोले भारत के राजदूत विक्रम मिस्री?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

चीन और जापान जिस द्वीप के लिए भिड़ रहे हैं, उसकी पूरी कहानी

आइए जानते हैं कि मामला अभी क्यों बढ़ा है.

भारतीयों के हाथ में जो मोबाइल फोन हैं, उनमें चीन की कितनी हिस्सेदारी है

'बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स' के ट्रेंड्स के बीच ये बातें जान लीजिए.

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.