Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

पूरे साल इन दस शहरों को खूब तलाशा है इंडियंस ने

इंडिया अपने ऐतिहासिक धरोहरों और विविधताओं की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है. धीरे-धीरे पूरे वर्ल्ड में टूरिज्म का केंद्र बनता जा रहा है. भारत अपने आप में ही एक मिनी-वर्ल्ड है. यह वो देश है जहां जहां रेगिस्तान है, तो बर्फीली वादियां भीं हैं. कोस्टल इलाका है तो आईलैंड्स भी हैं. और पहाड़ी इलाके हैं तो मैदानी हिस्से भी हैं. यही बात है कि ज्यादातर भारतीय अपने देश में ही घूमना प्रेफर करते हैं. जो साऊथ इंडिया के हैं वो नार्थ इंडिया और नार्थ-ईस्ट घूमना पसंद करते हैं. ऐसे ही नार्थ इंडियन साऊथ इंडिया और वेस्ट इंडिया घूमना पसंद करते हैं. इसके लिए लोग गूगल की मदद लेते हैं, ताकि जहां वो जाना चाहते हैं उसके बारे में वो सारी जानकारियां जुटा सकें. तो आज हम जानेंगे कि 2016 में कौन सी वो दस जगहें हैं जिसे टूरिस्टों ने गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया. गूगल सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा खोजे गए इन जगहों पर डालते हैं एक नजर..

1. गोवा 

goa

इसमें कोई सरप्राइज नहीं कि गोवा टूरिस्टों का सबसे ज्यादा पसंदीदा जगहों में टॉप पर है. गोवा को नाईट क्लब पार्टीज का हब माना माना जाता है. गोवा के बीच अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं. यही वजह है कि यहां न सिर्फ अपने देश से, बल्कि विदेश से भी लोग घूमने आते हैं. यहां के बीचेज में सबसे फेमस है बागा बीच. यह बीच लजीज़ सीफूड, नाइट लाइफ और पार्टी के लिए फेमस है. इसके साथ ही यहां वॉटर स्पोर्ट्स भी बड़े पैमाने पर होते हैं. एशिया के सबसे अट्रैक्टिव बीचेज में शामिल अगोंडा बीच खासतौर पर अपनी सफाई के लिए जाना जाता है. चूंकि यहां भीड़ कम होती है, ऐसे में यह उन लोगों के लिए परफेक्ट प्लेस है जो शांति में समय बिताना चाहते हैं. कैंडोलिम बीच नॉर्थ गोवा में पणजी से 12 किलोमीटर दूरी पर है. यह गोवा के सबसे लम्बे बीचेज में से एक है. यहां आप कई वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं. एडवेंचरस टूरिज्म के लिए भी गोवा टॉप पर है. आप गोवा में हॉट बलून मूलनाईट केयाकिंग,  क्रूज की सवा, क्रूज की सवारी, वॉटर स्पोर्ट्स जैसे चीजों का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

2. मुंबई 

Mumbai

मुंबई में ढेरों टूरिस्ट प्लेसेज हैं. ताज महल होटल शहर की सबसे बड़ी पहचान और भारत के सबसे बेहतरीन होटलों में से एक है. 1903 में जे.एन.टाटा ने इस होटल को बनवाया था. गेटवे ऑफ इंडिया : 1911 में किंग जॉर्ज-V के भारत में स्वागत के लिए इसे बनाया गया था. कोलाबा में अपोलो बंदर के सिरे पर मुंबई बंदरगाह के किनारे यह विजय-द्वार पीले बैसाल्ट पत्थरों से निर्मित है. इसके नजदीक ही घोड़े पर बैठे मराठा नायक शिवाजी और विवेकानंद की स्टेचू हैं. यहां से एलिफेंटा द्वीप के लिए बोट चलती हैं. फ्लोरा फाउंटेन खास जगहों में से एक है.  मरीन ड्राइव अरब सागर के किनारे-किनारे, नरीमन प्वाइंट पर सोसाइटी लाइब्रेरी और मुंबई स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी से लेकर चौपाटी से होते हुए मालाबार हिल तक के इलाके में है. हाजी अली का दरगाह अरब सागर में एक छोटे से द्वीप पर मौजूद है. धोबी घाट, जहां पूरे मुंबई शहर के कपड़े धुलते हैं. आप महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन के पुल से यहां का शानदार नजारा ले सकते हैं.

3. चेन्नई 

Chennai

चेन्नई में टूरिज्म के हिसाब से कई सुंदर जगहें हैं. चेन्नई के कोस्टल इलाके में  स्थित रिसोर्ट बहुत खूबसूरत हैं. मनीला कोस्ट चेन्नई की सबसे खूबसूरत जगह है. सेंट जाॅर्ज किले की यात्रा आपको इतिहास में खींच ले जाती हैं. चेन्नई में कई मंदिर, चर्च और आध्यात्मिक केन्द्र हैं. यहां के पार्थसारथी मंदिर और कपिलेश्वर मंदिर का निर्माण 13 वीं सदी में हुआ था और यह द्रविड़ वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है. सैन्थोम कैथेड्रल का निर्माण सेंट थाॅमस की कब्र के उपर हुआ था और यह एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. राज भवन एस्टेट में गिंडी राष्ट्रीय उद्यान में स्नेक पार्क है.

चेन्नई में घूमना टूरिस्टों को तमिलनाडु के कल्चर से अलग-अलग तरह से वाकिफ कराती है. मंदिरों की यात्रा शुरु करने का सबसे अच्छी जगह ममल्लापुरम है, फिर वहां से कांचीपुरम, चिदंबरम, भरतनाट्यम को जन्म देने के लिए मशहूर मंदिर तंजावुर, तिरुचिरिपल्ली और रामेश्वरम हैं. सबसे खास बात ये है कि चेन्नई घूमने नॉर्थ इंडियंस बड़ी संख्या में आते हैं.

4. बंगलुरु 

Bangalore1

बंगलुरु कर्नाटक की राजधानी है. और इस शहर को आई टी हब भी कहा जाता है. बंगलुरु अपने मजेदार मौसम के लिए भी मशहूर है, जो न तो ज्यादा गर्म रहता है और न ही ज्यादा ठंडा. बंगलुरु बड़े मंदिरों, पार्क्स, लेक्स और खूबसूरत आर्किटेक्चर का केंद्र है.

5. जयपुर 

Jaipur-Amber-Fort1

जयपुर पिंक सिटी के नाम से विश्व विख्यात है. अगर आप वास्तव में भारतीय संस्कृति की रंग-बिरंगी झलक देखना चाहते हैं तो जयपुर जरूर जाना चाहिए. यहां के अंबर और जायगढ़ किले भारत के ऐतिहासिक जगहों में से एक हैं. जायपुर में हवा महल और सिटी पैलेस जैसे शानदार जगहें हैं जिसे देखने वाला उसे देखता ही रह जाए. जायपुर की ट्रिप, भारतीय इतिहास और धरोहरों की ट्रिप मानी जाती है.

6. हैदराबाद 

hyderabad-charminar

हैदराबाद को शहर-ए-रौनक कहा गया है. निजामों की राजधानी रहा ये शहर अपने आप में ऐतिहासिक पृष्ठभूमि समेटा हुआ है. चारमीनार और गोलकोंडा फोर्ट टूरिस्टों का केंद्र है. हैदराबाद बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है. हैदराबाद में कुछ प्रसिद्ध मंदिर और पॉपुलर रामोजी फिल्म सिटी स्थित है. हैदराबाद को उर्दू और तेलगु भाषा का भी सेंटर माना जाता है.

7. आगरा 

Agra

आगरा, ताज महल का शहर. ताज महल भारत का अंतराष्टीय टूरिस्ट पैलेस है. और भारतीयों का भी सबसे पसंदीदा जगह है. पर आगरा टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र सिर्फ ताज महल की वजह से नहीं है. बल्कि ये दूसरे ऐतिहासिक मोनुमेंट्स के लिए भी फेमस है. जैसे कि आगरा फोर्ट और अकबर का मकबरा. आगरा के पास ही फतेहपुर सीकरी है जिसे UNESCO ने वर्ल्ड हेरिटेज घोषित किया हुआ है.

8. शिमला 

shimla-7

शिमला, एक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है.  इस जगह को ‘समर रिफ्यूज’ और ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के रूप में भी जाना जाता है. इस जगह का यह नाम ‘मां काली’ के दूसरे नाम ‘श्यामला’ से बना है. जाखू, प्रॉस्पैक्ट,ऑव्सर्वेटरी, एलीसियम और समर इस जगह की महत्वपूर्ण पहाड़ियां हैं. 1864 में इस जगह को ब्रिटिश इंडिया की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था. स्वतन्त्रता के बाद यह जगह कुछ समय तक पंजाब की राजधानी भी रही. बाद में शिमला को हिमाचल प्रदेश की राजधानी बना दिया गया.

9. कलकत्ता 

kalkatta

भारत के सबसे कल्चरल सिटीज में से एक कलकत्ता “सिटी ऑफ जॉय” के नाम से मशहूर है. साथ ही यह शहर रबीन्द्रनाथ टैगोर, बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय, शरतचन्द्र चट्टोपाध्याय और सत्यजित राय जैसी हस्तियों का शहर है. कलकत्ता ब्रिटिश इंडिया की राजधानी भी रह चुकी है. कलकत्ता को बंगला संस्कृति का केंद्र भी माना जाता है. खूबसूरत मंदिरों और विक्टोरिया मेमोरियल हॉल जैसे मोनुमेंट्स कलकत्ता आने वाले टूरिस्टों के पसदीदा जगह हैं. साथ ही इंडिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ‘ईडन गार्डन’ भी कलकत्ता में स्थित है.

10. ऊटी 

Ooty

ऊटी नीलगिरि पहाड़ों पर बसा हुआ छोटा सा शहर है. यहां हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. सर्दियों के अलावा यहां साल भर मौसम सुहाना बना रहता है. सर्दी के समय तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है. हरे-भरे जंगल, चाय के बागान और नीलगिरि के पेड़ यहां के पहाड़ों की खासियत है. टूरिस्टों के लिए ऊटी एक सेंटर की तरह है. जहां आकर टूरिस्ट आसपास के खूबसूरत इलाकों के भी सैर पर जाते हैं.  ऊटी के पास ही दूसरे छोटे शहर जैसे कुन्नू‍र और कोटागिरी भी हैं. ये शहर ऊटी से सिर्फ कुछ ही घंटों की दूरी पर हैं और इन का मौसम भी ऊटी जैसा ही है पर ऊटी के मुकाबले यहां कम टूरिस्ट होते हैं.


 ये स्टोरी आदित्य प्रकाश ने की है 

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: रागदेश

सुभाष चंद्र बोस की बनाई सेना इंडियन नेशनल आर्मी के सैनिकों पर तिग्मांशु धूलिया की फिल्म.

क्या 'पहरेदार पिया की' चोरी का माल है?

'सोनी टीवी' पर प्रसारित हो रहे विवादित शो का पूरा सच.

कौन हैं किरण यादव, जिनके फेसबुक पर 10 लाख फॉलोअर्स हैं?

इस अकाउंट की 3 बातें ख़ास तौर से नोटिस में आती हैं.

भारतीय टीवी ने ये सीरियल बनाकर घिनापे की हद पार कर दी है

पति 10 साल का हो और पत्नी लगभग मां की उम्र की, तो रिश्ता 'पवित्र' कैसे होगा?

राज कपूर का नाती फिल्मों में आ रहा है लेकिन लोग पहले ही उससे चिढ़े हुए हैं

कभी किसी नए एक्टर के साथ ऐसा नहीं हुआ है. लेकिन रणबीर कपूर के छोटे भाई के साथ हो रहा है.

फ़िल्म रिव्यू : जग्गा जासूस

अनुराग बासु 5 साल के बाद अपनी फ़िल्म लेकर आए हैं.

मां होना असल में क्या होता है, श्रीदेवी हमें बताती हैं

वो ऐसी बेटी के लिए लड़ती हैं, जो उन्हें मां मानती भी नहीं.

फ़िल्म रिव्यू : गेस्ट इन लंडन

कपिल शर्मा की जूठन से बने जोक्स के दम पर बनी फ़िल्म.

फ़िल्म रिव्यू : मॉम

श्रीदेवी की कम-बैक फ़िल्म.

गब्बर को ठाकुर बलदेव सिंह ने नहीं, कैंसर ने मारा था!

अहमद को रहीम चाचा ने खुद मार दिया था.

वायरल केंद्र

मोहम्मद कैफ, आखिर कितनी बार इस्लाम को खतरे में डालोगे?

कैफ ने एक बार फिर ऐसी हरकत की है जिसकी वजह से कुछ मुसलमान शर्मिंदा हैं.

क्या पीएम मोदी ने नीतीश को 12 घंटे पहले इस्तीफे की बधाई दे दी थी?

सोशल मीडिया के धुरंधरों ने सुबूत खोज निकाला है.

McD की ये तस्वीरें देख लेंगे, तो दोबारा वहां खाने न जाएंगे

सच सामने लाने वाले को मैकडॉनल्ड्स से निकाल दिया गया है!

'देशभक्ति' के ओवरडोज में लड़की को भद्दी बातें कह गया, फिर देखो क्या हुआ

अगर मौके पर पुलिस नहीं होती तो पता नहीं क्या हो जाता.

कैटरीना कैफ का ये वीडियो आपके दिमाग की नस घुमा देगा

'टाइगर जिंदा है' की शूटिंग से डायरेक्ट सोशल मीडिया पर.

'CRPF जवान को मारते मुसलमान' वाले वीडियो की सच्चाई ये है!

वीडियो देखकर जान लो क्योंकि एक भी बच्चा छूटा, सुरक्षा चक्र टूटा.

ये तख्ती फरहान अख्तर की है लेकिन खून लगा मुंह किसका है?

ये दो फिल्में आने वाली हैं. धाकड़ होंगी कि नहीं ये अभी से न कहेंगे.

डीएम की बदज़ुबानी: गांव वाले से कहा, 'पैसे नहीं हैं तो बीवी को बेच दो'

अगर इंटेंशन अच्छी है, तो शब्द भी तो अच्छे होने चाहिए न!